सौर ऊर्जा क्या है?

सौर ऊर्जा क्या है? – What is Solar Energy in Hindi

सौर ऊर्जा क्या है? : क्या आप जानते हैं कि हम सभी ऊर्जा सूर्य से प्राप्त करते हैं?  आप शायद यह जानते हैं कि सोलरपैनल के लिए सही है, लेकिन सूरज हवा, पानी और जीवाश्म ईंधन द्वारा उत्पन्न ऊर्जा का अंतिम स्रोत भी है। यह इस तरह काम करता है। सूर्य से निकलने वाली गर्मी हवा के पानी के प्रवाह को चालू करती है जो हवा के टरबाइन और पावर हाइड्रोइलेक्ट्रिक बांधों को मोड़ती है। इस बीच, सूरज की किरणें भी पौधों को खा जाती हैं जो अंततः लकड़ी, कोयला और गैस बन जाती हैं।

What is Solar Energy in Hindi – सौर ऊर्जा क्या है?

क्या होगा अगर हम बिचौलिया को सूरज और ऊर्जा के बीच का सबसे सीधा रास्ता काट सकें जो हम हर दिन इस्तेमाल करते हैं? आइए एक कदम पीछे लें ताकि हम सूर्य की वास्तविक शक्ति और क्षमता को समझ सकें। सूर्य गैसों का एक विशाल, ज्वलंत क्षेत्र है, जो पृथ्वी से 330 हजार गुना अधिक विशाल है। इसके मूल में, सूरज 27 मिलियन डिग्री फ़ारेनहाइट है, जो आपके ओवन के तापमान का 60 हजार गुना है जब आप एक पिज्जा सेंका करते हैं! सूर्य ऊर्जा के बहुत से ताप और प्रकाश को बंद कर देता है, जिसे सौर ऊर्जा कहा जाता है।

अगर हम सभी सौर ऊर्जा पर कब्जा कर सकते हैं तो पृथ्वी की सतह तक पहुँच जाता है, हम लगातार पृथ्वी के हर मीटर पर 25 इंच का टेलीविजन चला सकते हैं – और अभी भी कुछ ऊर्जा बची हुई है! अभी, हम इस सभी ऊर्जा का उपयोग नहीं कर रहे हैं – इसके बजाय, हम ज्यादातर कोयला, तेल, प्राकृतिक गैस और अन्य स्रोतों पर निर्भर हैं। लेकिन ये स्रोत नवीकरणीय नहीं हैं, जिसके कारण वे अंततः बाहर निकल जाएंगे।

वास्तव में, यदि हम इन गैर-नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग अभी की दर पर करते हैं, तो हम अगले 115 वर्षों में अगले 50 या इतने वर्षों के कोयले के तेल और गैस से बाहर निकल सकते हैं। न केवल ये गैर-नवीकरणीय संसाधन बाहर चलाने के लिए हैं, वे हमारे ग्रह को भी प्रदूषित कर रहे हैं और जलवायु परिवर्तन में योगदान दे रहे हैं। दूसरी ओर, सूरज की ऊर्जा, अगले 5 बिलियन वर्षों के लिए “रन आउट” नहीं होगी। जो इसे एक अक्षय संसाधन बनाता है। पवन और जलकुंड जैसे अन्य अक्षय संसाधन भी हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं। लेकिन हम सभी ऊर्जाओं को हम एक साथ जोड़े गए सभी स्रोतों से प्राप्त कर सकते हैं, अभी भी सौर ऊर्जा पहुंच के 1 प्रतिशत से कम है !! यह स्पष्ट है कि सौर ऊर्जा की क्षमता अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ देती है।

सौर ऊर्जा का उपयोग हम कैसे करते हैं?

सौर पैनल सीधे सिलिकॉन की तरह विशेष सामग्रियों का उपयोग करके सूर्य के प्रकाश को अंतरंग बिजली में परिवर्तित करते हैं। सौर ऊर्जा का दोहन करने का एक और तरीका है, थ्रूघा प्रक्रिया जिसे संकेंद्रित सौर ऊर्जा कहा जाता है, जो एक टॉवर पर परावर्तित करने के लिए हजारों दर्पणों का उपयोग करती है। टॉवर में कैद की गई गर्मी स्टीम टरबाइन से भाप बनकर उड़ती है, जिससे बिजली पैदा होती है। लेकिन भले ही हमारे पास ये होनहार टेक्नोलॉजिस्टो सौर ऊर्जा पर कब्जा कर रहे हैं, फिर भी एक बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा का उपयोग करने के साथ कई चुनौतियां हैं। उदाहरण के लिए, स्थान और समय के आधार पर सौर ऊर्जा वीकेन हार्नेस की मात्रा बदल सकती है। दुनिया के कुछ हिस्सों में बहुत अधिक सूंथन दूसरों को मिलता है – सहारा रेगिस्तान में सौर पैनल उन सिएटल से अधिक ऊर्जा का उत्पादन करेंगे। लेकिन यहां तक ​​कि सबसे अधिक धूप वाले स्थानों में, सूरज की रोशनी स्थिर नहीं होती है। मौसम का बदलना, दिन रात से चक्र, और यहां तक ​​कि आकाश में बादल उपलब्ध ऊर्जा की मात्रा को कम कर सकते हैं। जब और जहाँ यह कम उपलब्ध हो, सौर ऊर्जा को उपयोगी बनाने के लिए, हमें ऊर्जा भंडारण और पारेषण प्रणालियों में सुधार करना होगा।

इन सबसे ऊपर, हमें सौर प्रौद्योगिकियों को कुशल और कम खर्चीला बनाने की भी आवश्यकता है। वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले सभी एनर्जीप्रोडक्टेड और 1% से भी कम सौर ऊर्जा से आते हैं। लेकिन अधिक शोधकर्ता, निजी नागरिक, उद्यमी और सरकारी एजेंसियां ​​इसकी अद्भुत क्षमता को पहचान रही हैं, हम हर दिन सौर ऊर्जा से चलने वाले समाज के करीब पहुंच रहे हैं। जितना अधिक हम सौर ऊर्जा के हमारे उपयोग को आगे बढ़ाएंगे, हमारा भविष्य उतना ही उज्जवल होगा!

Read it also : Chipko Andolan in Hindi | चिपको आंदोलन

1 thought on “सौर ऊर्जा क्या है?”

Leave a Comment