दुनिया में जल पर्यटन | Water Tourism in World in Hindi

दुनिया में जल पर्यटन | Water Tourism in World in Hindi

दुनिया में जल पर्यटन | Water Tourism in World in Hindi : भारत की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में इसकी नदियाँ हैं, जो अपने लोगों के बीच अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती हैं।

क्या है जल पर्यटन | Water Tourism in World in Hindi

भारत में जल पर्यटन

भारत की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में इसकी नदियाँ हैं, जो अपने लोगों के बीच अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती हैं। 328 मिलियन हेक्टेयर के विशाल भौगोलिक क्षेत्र को कवर करते हुए, भारतीय नदियाँ भारत की ग्रामीण समृद्धि का एक महत्वपूर्ण कारण रही हैं। सांस्कृतिक, आर्थिक, भौगोलिक और धार्मिक विकास में व्यापक महत्व रखते हुए, भारत की असंख्य नदियों का भारत में बहुत महत्व है। भारत में नदियों को भगवान और देवी के रूप में माना जाता है और यहां तक ​​कि हिंदुओं के बीच उनकी पूजा की जाती है। वे पर्यटकों को भारत के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और पारंपरिक पहलू में एक अद्भुत अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

जल पर्यटन छुट्टियों के दौरान नाव से यात्रा कर रहा है, जल पर्यटक के लिए चीजों को देखने के व्यक्त उद्देश्य के साथ। यह हो सकता है लक्ज़री पोर्ट से लक्सर’ पोर्ट तक यात्रा करना, लेकिन विशेष रूप से तैयार डे बोट-लैंडिंग पर लंच या अन्य दिन के मनोरंजन के लिए एक नाव को उतारना, जिसे बोटिंग हॉलिडे के रूप में भी जाना जाता है।

पर्यटन का विकास और आजीविका की सम्भावना

भारत के पर्यटन ने देश को विकास, मान्यता और आजीविका की अपार संभावनाओं से लैस किया है। आजादी के बाद, भारत सरकार का ध्यान पूरी तरह से औद्योगिक और आर्थिक विकास पर था। हालांकि, 20वीं शताब्दी में, भारत दुनिया के नक्शे पर एक लोकप्रिय नाम बन गया, जहां खोज करने के लिए अद्भुत स्थानों की पहचान की गई। 20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में पर्यटन गतिविधियों के मामले में देश महान ऊंचाइयों पर पहुंच गया। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों ने भारतीय पर्यटन उद्योग की क्षमता को भली-भांति पहचाना है।

भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपरा ने देश को वैश्विक पर्यटन स्थलों में एक प्रमुख नाम बनाने में योगदान दिया। एशियाई उपमहाद्वीप के परिदृश्य, धर्म और परंपराओं में बहुत भिन्नता प्रदर्शित करने के साथ, भारत यात्रा का एक जीवंत स्थान बन गया है। भारत में नए लोगों का स्वागत करने, उन्हें अपनी मौजूदा संरचनाओं में समायोजित करने और अवशोषित करने का एक लंबा इतिहास है, जो समय के साथ परिवर्तन को व्यक्त करने के लिए अनुकूलित करते हैं। नए आगमन के विचार और व्यवहार। भारत का सबसे बड़ा संसाधन इसके लोगों की संख्या और विविधता है। देश की विरासत, उसके जीवन, संस्कृति, परंपराओं और पौराणिक कथाओं को आकार देने वाले भारत में कई आस्थाएं साथ-साथ मौजूद हैं।

भारत स्पंदित समुद्र तटों, सुनहरे समुद्र तटों और तेज नदियों का देश है और इस प्रकार आपको हर तरह के पानी के खेल की पेशकश कर सकता है जो आप चाहते हैं।

जल पर्यटन की वृद्धि माल ढुलाई की मात्रा से अधिक हो गई है

नीदरलैंड में जल पर्यटन बहुत प्रसिद्ध है। नीदरलैंड में जल यात्रा परिवहन का एकमात्र साधन हुआ करती थी। सड़क और रेल संरचना में सुधार के बाद से, कम और कम वाणिज्यिक माल ढुलाई जल यातायात पानी का उपयोग कर रहा है। हाल के वर्षों में, जल पर्यटन की वृद्धि माल ढुलाई की मात्रा से अधिक हो गई है, और पुराने शहर जिनके बंदरगाह लंबे समय से अप्रयुक्त थे, उन्हें जल पर्यटकों के लिए नवीनीकृत कर रहे हैं।

जल पर्यटक पुराने जल मार्गों को बंद या भरे होने से बचाने के लिए एक मजबूत लॉबी हैं। शौक़ीन प्राचीन नहर की नावों को फिर से चालू कर रहे हैं और यात्री यातायात के लिए फिर से शुल्क ले रहे हैं। एम्स्टर्डम में, एक स्थिर पर्यटन उद्योग ने पुरानी नहरों को पानी के यातायात के लिए खुला रखा है, और गर्मियों में वाणिज्यिक यात्री नौकाएं निजी स्कीफ और कम नौकाओं के साथ अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धा करती हैं

इसे भी पढ़ें : पर्यटन के प्रकार – Types Of Tourism In Hindi

Leave a Comment