UCC Kya Hai Full Form In Hindi

UCC Kya Hai, Full Form In Hindi

UCC Kya Hai Full Form In Hindi : The UCC Full Form व UCC Kya Hai का हिन्दी मे मतलब समान नागरिक संहिता अथवा समान सिविल संहिता ही इसका meaning है हिन्दी में यूसीसी का मतलब, यह एक प्रकार का पंथनिरपेक्ष (सेक्युलर) कानून है जो सभी पंथ व धर्म के लोगों के लिये समान रूप से लागू होता है।

UCC Full Form In Hindi

इससे यह अभिप्राय है कि UCC (Uniform Civil Code) समान नागरिक संहिता कानूनों का ऐसा समूह है जो देश के समस्त नागरिकों चाहे वह किसी भी जाति व समुदाय का हो उसे उस समान कानून का पालन करना होता है। अतः यहाँ UCC Kya Hai किसी भी पंथ, धर्म. समुदाय व जाति के सभी निजी कानूनों से ऊपर होता है।

UCC क्या होता है?

यह एक प्रकार का कानून है जो कि सभी जाति, धर्म व समुदायों के खुद के अपने कानून के ऊपर माना जाता है, अर्थात UCC (Uniform Civil Code) समान नागरिक संहिता एक प्रकार का कानून है जो कि बाहर के कई राष्ट्रों में इसको लागू किया गया है। अतः UCC Full Form In Hindi जाने।

Uniform Civil Code In Hindi

समान नागरिक संहिता का सीधा सा मतलब है- देश के हर नागरिक के लिए एक समान कानून। फिर चाहे वो किसी भी धर्म या जाति का हो। वर्तमान में, देश में विभिन्न धर्मों के लिए अलग-अलग व्यक्तिगत कानून हैं। समान नागरिक संहिता के लागू होने से हर धर्म के लिए एक समान कानून होगा।

UCC समान नागरिकता कानून के अंतर्गत क्या आता है?

ucc full form

इसमे यह निम्न बिन्दू है जो कि UCC (Uniform Civil Code) समान नागरिक संहिता में आती है।UCC फुल फॉर्म जाने।

  • संपत्ति के अधिग्रहण
  • व्यक्तिगत स्तर
  • तलाक, विवाह व बच्चा गोद लेना इत्यादी

किन-किन जगहों पर UCC Kya Hai समान नागरिक संहिता कानून लागू हैं?

भारत मे यह केवल गोवा राज्या में है लागू है बाकी पूरे भारतवर्ष में यह अभी तक लागू नहीं हुआ है। यानि इसके लागू होने मे अभी और काफी समय लग सकता है।

UCC का संविधान अनुच्छेद 44

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 44 में राज्य, भारत के समस्त राज्यक्षेत्र में रह रहे नागरिकों के लिए एक समान सिविल संहिता UCC (Uniform Civil Code) प्राप्त कराने का प्रयास करेगा। परन्तु इस कानून पर काफी समय से विवाद ही रहा है तभी यह भारत देश में अभी तक लागू नहीं हो सका है। इसके विरोध का एक ही कारण है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड UCC ये सभी धर्मों के कानून क हटा कर संविधान के द्वारा तय किये गये कानून के आधार पर सभी धर्मो के लोगों को उसका पालन करना पड़ेगा।

समान सिविल संहिता UCC (Uniform Civil Code) क्यो आवश्यक है

UCC से सभी धर्मों के कानून एक हो जाने के बाद न्यायपालिका अपना कार्य आसानी एवं जल्दी कर सकगी। इससे लंबित पड़े मामले भी जल्द सुलझ जायेंगे। जैस- शादी, तलाक, गोद लेना और जायदाद के बंटवारे में सबके लिए एक जैसा कानून होगा तो, फिर चाहे वह किसी भी धर्म का क्यों न हो न्यायालय अपना काम जल्द कर सकेगा।

Article 44 Uniform civil code for the citizens

The State shall endeavour to secure for the citizens a uniform civil code(UCC) throughout the territory of India

राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता(UCC) को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा

FAQ

What is UCC law India?

यूसीसी वह है जो पूरे देश के लिए एक कानून प्रदान करेगा, जो सभी धार्मिक समुदायों पर उनके व्यक्तिगत मामलों जैसे शादी, तलाक, विरासत, गोद लेने आदि में लागू होगा।

world me sabse pahle uniform civil code kab lagu hua tha

1993 में, औपनिवेशिक युग के कानूनों में महिलाओं के खिलाफ भेदभाव को दूर करने के अधिनियम में संशोधन किया गया। इस कानून के चलते सेक्युलर और मुसलमानों के बीच की खाई और गहरी हो गई।

यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है kab tak laagu hoga हिन्दी में

समान नागरिक संहिता यानि समान नागरिक संहिता का अर्थ है कि भारत में निवास करने वाले किसी भी धर्म, जाति और समुदाय के व्यक्ति के लिए एक समान कानून होना चाहिए। समान नागरिक संहिता एक धर्मनिरपेक्ष कानून है जो सभी धर्मों के लोगों के लिए समान है और किसी भी धर्म या जाति के पर्सनल लॉ से ऊपर है।

Final Words

समान कानून तो समान अधीकार तो इससे ही देश में एकता बढ़ेगी, क्योंकि अगर किसी देश में नागरिक असंतुष्ट है तो देश तरक्की उतनी तेजी से नहीं कर सकेगा जो वह कर सकता है। अतः समान कानून लागू होने से देश में एकता बढ़ेगी, देश तेजी से विकास के पथ पर बढ़ेगा।

अभी फिलहाल यूसीसी के लागू करने का कुछ भी खबर नहीं है अतः जब भी ऐसी कोई न्यूज़ आती है तो मैं जरूर डालूँगा।

Source- Wikipedia

इसे भी पढ़ें :  पेटेन्ट (Patents ) क्या है ?

1 thought on “UCC Kya Hai Full Form In Hindi”

Leave a Comment