पर्यटन के प्रकार – Types Of Tourism In Hindi

पर्यटन के प्रकार – Types Of Tourism In Hindi

पर्यटन के प्रकार – Types Of Tourism In Hindi : पर्यटन मनोरंजन, आनंद के लिए यात्रा नहीं करते हैं, लेकिन वे विशेष गंतव्य के पर्यावरण की रक्षा के लिए यात्रा करते हैं।

पर्यटन के प्रकार – Types Of Tourism In Hindi

1) इको-टूरिज्म / जियो टूरिज्म
2) एग्रो टूरिज्म
3) विरासत पर्यटन
4) साहसिक पर्यटन
5) धार्मिक पर्यटन
6) स्वास्थ्य पर्यटन
7) स्पोर्ट टूरिज्म
8) संगीत पर्यटन
9) ग्रैंड टूर

1) इको-टूरिज्म

यह कई तरीके से पर्यटन के महत्वपूर्ण प्रकारों में से एक है, पर्यावरण एक प्रमुख आकर्षित करने वाला कारक है, यह हमें बहुत सी चीजें स्वतंत्र रूप से प्रदान करता है इसलिए इन बातों को ध्यान में रखते हुए, हमें पर्यटन स्थल के आसपास के वातावरण का ध्यान रखना चाहिए।

पारिस्थितिकी-उन्मुख हरे रंग के पर्यटक जिसमें वे पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील यात्रा या छुट्टी चाहते हैं। यह क्षेत्र के वातावरण के ज्ञान को बेहतर बनाने में सहायक है।

इकोटूरिज्म की अवधारणा एक व्यक्ति को आस-पास की सुंदर प्रकृति को महसूस करने और महसूस करने के लिए है। इस प्रकार के पर्यटन मनोरंजन, आनंद के लिए यात्रा नहीं करते हैं, लेकिन वे विशेष गंतव्य के पर्यावरण की रक्षा के लिए यात्रा करते हैं।

पर्यटन जो आसपास के वातावरण के बारे में आम लोगों में जागरूकता पैदा करता है, उसे इकोटूरिज्म के रूप में जाना जाता है।

2) एग्रो-टूरिज्म

कृषि हमारे देश की रीढ़ की हड्डी है। हमारा आर्थिक और सामाजिक विकास कृषि अभ्यास पर निर्भर करता है।

कृषि अभ्यास के माध्यम से हमें कच्चा माल, खाद्य पदार्थ, फल और कई अन्य चीजें मिलती हैं जो मानव अस्तित्व और विकास के लिए आवश्यक हैं। कृषि अभ्यास का ज्ञान लेने के लिए कई पर्यटक दूसरे देश में जाने के लिए उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए भारत से इज़राइल देश में इस उद्देश्य के लिए कई पर्यटक आते हैं और वे कई हालिया चीजें सीखते हैं जो कृषि क्षेत्र के विकास के लिए उपयोगी है। कृषि-पर्यटन आर्थिक विकास से संबंधित है।

3) विरासत पर्यटन

भारत को सांस्कृतिक विरासत मिली है इसलिए यह पर्यटन से संबंधित उद्योग के लिए एक विशेष गंतव्य है।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पर्यटन के लिए सांस्कृतिक विरासत एक आवश्यक है क्योंकि यह हमारी प्राचीन संस्कृति के बारे में जानकारी देता है। जब विदेशी भारत आते हैं तो वे सांस्कृतिक विरासत के प्रभाव को महसूस करते हैं।

भारत में कई ऐतिहासिक चीजें हैं जैसे कि किले, प्राचीन वास्तुकला, ऐतिहासिक स्मारक, हस्तशिल्प की गुफाएं आदि, हमें सांस्कृतिक विरासत का इतिहास बताती हैं।

सांस्कृतिक विरासत की दो प्रकार की विशेषताएं हैं
प्राचीन वास्तुकला परंपरा
धार्मिक परंपरा

4) साहसिक पर्यटन

एक प्रकार का पर्यटन जो पर्यटकों के लिए एक चुनौती पेश करता है क्योंकि इसके लिए पर्यटक के कौशल और शारीरिक दक्षता के परीक्षण की आवश्यकता होती है।

भारत पर्यटकों के लिए कई प्रकार के साहसिक खेलों की पेशकश करता है। हिमालय में ट्रेकिंग, तैराकी से नए भौगोलिक क्षेत्र, समुद्री दुख, जंगल में यात्रा, रिवर राफ्टिंग, पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग आदि साहसिक पर्यटन के प्रकार हैं।

5) धार्मिक पर्यटन

भारत में कई धार्मिक समूह हैं जो सद्भाव और एकता में एक साथ रह रहे हैं। जो पर्यटक धार्मिक उद्देश्यों के लिए स्थानों पर जाते हैं उन्हें धार्मिक पर्यटक के रूप में जाना जाता है।

प्रत्येक और हर धार्मिक समूह का अपना विशेष धार्मिक पूजा स्थल होता है, जिस तरह से इन स्थानों पर कई धार्मिक पर्यटक आते हैं।

6) स्वास्थ्य पर्यटन

यह एक पुरानी कहावत है कि, “स्वास्थ्य ही धन है”। स्वास्थ्य शारीरिक और मानसिक भलाई की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है।

अच्छा स्वास्थ्य मानव की मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है इसलिए अच्छे स्वास्थ्य और पर्यटन के बीच सीधा संबंध है।

भारत योग और आयुर्वेद का जन्मस्थान है, जिसमें विदेशी पर्यटकों के लिए एक विशेष अपील है जो आध्यात्मिक और शारीरिक उपचार की खोज कर रहे हैं।

स्पा ’, हॉट स्प्रिंग जैसी कई जगहें हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं को सुधारने और कम करने में मददगार हैं, इसलिए अब स्वास्थ्य पर्यटन बढ़ रहा है।

7) खेल पर्यटन

भारतीय खेल प्राधिकरण के सात क्षेत्रीय केंद्र हैं जैसे

1) बैंगलोर

2) गांधीनगर

3) कोलकाता

4) सोनीपत

5) दिल्ली

6) मुंबई

7) इंफाल 

8) गुवाहाटी

9) औरंगाबाद

नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स पटियाला, लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन, तिरुवनंतपुरम इस खेल द्वारा संचालित प्रमुख खेल संस्थान हैं।

जो पर्यटक खेल के उद्देश्य से यात्रा करेगा, उसे खेल पर्यटक के रूप में जाना जाता है। लोग लाइव टूर्नामेंट यानी क्रिकेट, टेनिस, फुटबॉल, विश्व कप विश्व कप आदि का आनंद लेने के लिए खेल केंद्रों की यात्रा करते हैं।

8) ग्रैंड टूर

’ग्रैंड टूर’ के विचार का जन्म ग्रेट ब्रिटेन में हुआ था जिसका अर्थ है शैक्षिक यात्रा। ग्रैंड टूर के विकास ने संस्कृति और आर्थिक और राजनीतिक शक्ति के फोकस में बदलाव का अनुसरण किया।

अमीर और शिक्षित व्यक्ति उन देशों का दौरा करते थे, जिन्होंने अपनी प्रतिष्ठा के शिखर को पार किया था, लेकिन ऐतिहासिक भूमि, सांस्कृतिक महत्व है

9) संगीत पर्यटन

संगीत पर्यटन: यह आनंद पर्यटन का हिस्सा हो सकता है क्योंकि इसमें लोगों के गाने और संगीत सुनने का क्षण शामिल है
और इसका आनंद लें।

  पर्यटन का अर्थ एवं परिभाषा – What Is Tourism Definition In Hindi

10) संगीत पर्यटन

ग्राम पर्यटन: इसमें विभिन्न ग्राम स्थलों को लोकप्रिय बनाने के लिए यात्रा करना और पर्यटन की व्यवस्था करना शामिल है।

11) वन्य जीवन पर्यटन

वन्य जीवन पर्यटन: यह एक पर्यावरण और पशु अनुकूल पर्यटन हो सकता है। वन्य जीवन पर्यटन का अर्थ है जंगली जानवरों को देखना
उनके प्राकृतिक आवास में

इसे भी पढ़ें: क़ुतुब मीनार का इतिहास और तथ्य

1 thought on “पर्यटन के प्रकार – Types Of Tourism In Hindi”

Leave a Comment