लाल किले का इतिहास और तथ्य

लाल किले का इतिहास और तथ्य- Red Fort History in Hindi

लाल किले का इतिहास और तथ्य : In this article, we are providing information about Red Fort in Hindi- Red Fort History in Hindi Language. हिस्ट्री ऑफ लाल किला | रेड फोर्ट | दिल्ली के लाल किले का इतिहास और तथ्य।

लाल किले का इतिहास और तथ्य- Red Fort History in Hindi

लाल किला पुरानी दिल्ली में स्थित लाल बलुआ पत्थरों से बनी एक ऐतिहासिक इमारत है। इसकी दीवार का रंग लाल होने के कारण ही इसे लाल किला नाम से जाना जाता है। लाल किले के अंदर एक बड़ा बाजार और कुछ महल हैं। लाल किला मुगलों के शासन में दिल्ली की शान हुआ करता था। यह यमुना नदी के किनारे पर स्थित है जिसका पानी खाई को भरता है।

History of Red Fort in Hindi

Lal Kila Ka Itihas in Hindi ( Short Red Fort History )– लाल किले का निर्माण मुगल सम्राट शहाँजहाँ ने करवाया था। अपनी राजधानी आगरा से दिल्ली स्थित करने के बाद उसने अपनी नई नई इमारतों को निर्माण की इच्छा पूर्ण करने के लिए लाल किला का निर्माण करवाया। यह किला शहाँजहाँ की नई राजधानी शहाँजहानाबाद का हिस्सा था। लाल किला का निर्माण कार्य 1638 में शुरू हुआ था और 1648 में यह पूरा बनकर तैयार हुआ था। इसमें बहुत बार अभविन्यास भी किए गए है। इसे बाद में सलीमगढ़ किले से जोड़ दिया गया था। इसके विकास का मुख्य कार्य बाद में ओरंग्जेब ने करवाया था। ये भी कहा जाता है कि लाल किला लालकोट जो कि पृथ्वीराज चौहान की पुरानी राजधानी थी का पुराना किला है जिस पर शहाँजहाँ ने कब्जा कर लिया था।

यह किला पहले स्वतंत्रता संग्राम में ब्रिटिश काल के दौरान सेना की छावनी रहा था। 2003 तक भी इसे कुछ भाग सेना के नेतृत्व में थे। 1783 में सिक्खों ने लाल किले में दीवान-ए-आम पर कब्जा कर लिया था। युनेस्को द्वारा सन् 2007 में लाल किले को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।

लाल किले की वस्तु कला- Architecture Information about Red Fort Delhi in Hindi

लाल किले की बनावट बहुत ही सुंदर तरीके से की गई है। इसकी दूवारों को बहुत ही चौकन्नै सो तराशा गया है। लाल किले की कलाकृतियाँ युरोपीय, फारसी और भारतीय कला से मिलकर बनी है। लाल किला भारत के इतिहास औक कला को अपने अंदर समेटे हुए है। लाल किले के दो द्वार है दिल्ली द्वार और लाहौर द्वार। लाहौर द्वार किले का मुख्य द्वार है जिससे सभी लोग प्रवेश कर सकते हैं और दिल्ली द्वार किले के दक्षिणी में स्थित है जो केवल विआईपी को लिए हैं। लाल किले के अंदर बहुत से सुंदर महल, बाजार और दीवाने खास है।

  1. चट्टा चौक-लाहौर गेट से अंद जाते ही चट्टा चौक है जहाँ बाजार लगता है और सिल्क जेवैलरी आदि बहुत सी आईटमें बेची जाती है।
  2. नक्कारखाना-लाहौर गेट के पूर्व में नक्कार खाना है जो कि संगीत प्रिय लोगों के लिए है। यहाँ पर संगीत संध्या का आयोजन किया जाता था।
  3. दीवान-ए- आम-गेट के पार एक खुला मैदान होता था जो कि राजाओं का कॉर्ट हुआ करता था जहाँ पर वह अपने सभी निर्णय लिया करते थे। इसके सामने जनता को लिए एक हॉल भी है।
  4. दीवान-ए-खास-दीवान-ए-आम के उतर में दीवान-ए-खास है जो कि बहुमुल्य हीरो और रत्नों से बनाया गया था। यह राजाओं का अपना निजी कक्ष होता था। राजसी स्नानागर को हमाम कहा गया है जो कि तुर्की शैली में बना हुआ था।
  5. नहर -ए- बहिश्त-महल के अंदर एक नहर थी जो यमुना नदी को महल से जोड़ती है।
  6. जनाना-रानियों और दासियों के लिए भी तो प्रासाद बनाए गए थे मुमताज महल और रंगमहल। मुमताज महल के स्थान पर अब संग्रहालय है। रंगमहल के बीच में एक पुल भी था जिसे नहर-ए-बहिश्त द्वारा भरा जाता था।
  7. मोती मस्जिद– हमाम के पश्चिम में मोती मस्जिद है जिसका निर्माण ओरंगजेब ने 1659 में करवाया था और यह उसकी निजी मस्जिद थी।

Red Fort Information and Facts in Hindi | लाल किले से जुड़े तथ्य

  1. लाल किले को पहले किला-ए-मुबारक के नाम सो जाना जाता था।
  2. लाल किले को पहले सफेद चुना पत्थर से बनवाया था पर जब सफेद रंद उतरनो लगा तो दीवारों को लाल रंग से रंगवा दिया गया।
  3. ऊँचाई से देखने पर लाल किला अष्टकोण आकार का नजर आता है।
  4. शहाँजहाँ ते सिंहासन में देश का सबसे किमती कोहिनुर हीरा जड़ा हुआ था जिसे बाद में लुट लिया गया था और अब वह अब वह इंग्लैंड में ब्रिटिश संग्रहालय का हिस्सा है।
  5. स्वतंत्रता के बाग से हर साल स्वतंत्र दिवस के दिन देश की जनता को लाल किले से ही संबोधित किया जाता है।
  6. लाल किला के रंगमहल में जाने की अनुमति केवल सम्राट और शहजादों को थी और रानियों के कक्ष की रक्षा करने को लिए केवल किन्नरों को ही काम पर रखा जाता था।
  7. लाल किला 256 एकड़ में फैला हुआ है और खाई से घिरा हुआ है।

#lal kila history in hindi

ताज महल का इतिहास और तथ्य- Taj Mahal History in Hindi

ध्यान दें– प्रिय पाठको Red Fort History in Hindi ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे।

6 thoughts on “लाल किले का इतिहास और तथ्य”

Leave a Comment