हरियाणा का मोरनी हिल्स हिल स्टेशन | Morni Hill station of Haryana

हरियाणा का मोरनी हिल्स हिल स्टेशन | Morni Hill station of Haryana

Morni Hill station of Haryana – अगर दिल्ली वाले नैनीताल,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जा-जाकर थक गये हैं तो हम आज आपको बताने जा रहें है..दिल्ली के नजदीक और हरियाणा में स्थित खूबसूरत हिलस्टेशन मोरनी के बारे में।

मानसून में मौसम में हिलस्टेशन मोरनी का प्राकृतिक नजारा बड़ा ही मनोहारी होता है। मोरनी हरियाणा का इकलौता हिल स्टेशन है। अगर आप इस वीकेंड में फेमिली के साथ घूमने जा रहे हैं तो हिलस्टेशन मोरनी और टिक्कर ताल में आपका स्वागत है।  

मोरनी हिलस्टेशन: प्रकृतिकी गोद में

समुद्र तल से 3,600 फीट की ऊंचाई पर, मोरनी में वनस्पतियों और जीवों की एक आकर्षक श्रृंखला है। पहाड़ी की चोटी पर चीड़ और नीम, ओक, पीपल, जामुन, अमलतास और जकरंदा जैसे पेड़ ढलानों को कवर करते हैं। जब फूलों के पेड़ खिलते हैं, तो पहाड़ियां रंग से सराबोर हो जाती हैं, एक रमणीय दृश्य प्रस्तुत करती हैं। पहाड़ों में पेड़ों को एक प्रयोगात्मक उद्यम के रूप में पेश किया गया था, भले ही पेड़ों के फलने-फूलने के लिए जलवायु वास्तव में पर्याप्त ठंडी नहीं थी। नतीजतन, क्षेत्र के पाइन में छोटे शंकु होते हैं। मोरनी वन्यजीव उत्साही और पक्षी देखने वालों के लिए एक स्वर्ग है, जहां बटेर, रेत ग्राउज़ और कबूतर जैसे पक्षियों के साथ-साथ सियार, लकड़बग्घा, सांभर और यहां तक ​​​​कि एक जंगली बिल्ली या दो जैसे जानवरों की आबादी है।

मोरनी हिलस्टेशन शिवालिक रेंज में स्थित है।

मोरनी चंडीगढ़ से केवल 45 किलोमीटर की दूरी पर शिवालिक रेंज में स्थित है। इस पहाड़ी के शीर्ष पर एक मोटल है, जहां से इस घाटी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे देखे जा सकते हैं। एडवेंचर पसंद करने वाले पर्यटकों के लिए मोरनी हिल्स हमेशा से पसंदीदा केंद्र है।

Morni Hills

मोरनी हिलस्टेशन Morni Hill station of Haryana :मोरनी हिल्स में स्थित टिक्कर ताल, बड़ा टिक्कर और छोटा टिक्कर झीलें हैं। यहां टिक्कर ताल के पास एडवेंचर स्पोर्ट्स की तो व्यवस्था है ही, बोटिंग आदि का भी आनंद उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला 

 मोरनी हिलस्टेशन: पहाडि़यों के बिल्कुल बीच दो झीलें स्थित हैं। एक पहाड़ी से अलग होने के कारण इनके बीच एक छिपा हुआ लिंक है क्यांकि दोनों झीलों में लगभग समान मात्रा में पानी रहता है। स्थानीय लोग इन झीलों को पवित्र मानते हैं। यहां टिक्कर ताल के पास एडवेंचर स्पोर्ट्स की तो व्यवस्था है ही, बोटिंग आदि का भी आनंद उठा सकते हैं।

एडवेंचर पसंद पर्यटकों के लिए Morni Hill station of Haryana  

मोरनी हिलस्टेशन यहाँ स्विमिंग पूल, रोलर स्केटिंग रिंक और बच्चों के लिए खेल का मैदान भी उपलब्ध है। एक प्राचीन किला भी यहाँ मौजूद है जो लगभग खंडहर बन चुका है। ट्रैक के लिए उत्साही पर्यटकों के लिए मोरनी हिल्स हमेशा से पसंदीदा केंद्र बना हुआ है। मोरनी हिल्स में स्थित टिक्कर ताल, बड़ा टिक्कर तथा छोटा टिक्कर मानवनिर्मित छोटी झीलें हैं। पर्यटक यहां लो रोप, कमांडो नेट, बर्मा ब्रिज, बोटिंग, कैनोइंग, कायाकिंग, सेलिंग, रैपलिंग ओर रोक-क्लाइंबिंग आदि कुछ गतिविधियाँ हैं जिनका मज़ा पर्यटक ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : पिंजौर गार्डन से जुड़ी जानकारी और इतिहास 

 मोरनी हिलस्टेशन ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध :

इन घाटियों के बीच से घग्गर नदी बहती है। इस पहाड़ी के शीर्ष पर एक मोटल स्थित है जहाँ से इस घाटी के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नज़ारें देखे जा सकते हैं। यहाँ हरेभरे बगीचे और एक बार भी है। अधिकतर पहाडि़यों को चीड़ के पेड़ों ने ढक रखा है। संकीर्ण मार्ग होने के कारण घग्गर नदी के किनारे ट्रेक करना भी रोमांचक होता है। शहर के शोर से दूर प्रकृति की गोद में आराम करने के लिए मोरनी हिल्स एक अच्छी जगह है।

Morni Hill station of Haryana मोरनी हिलस्टेशन कैसे जाएं:

मोरनी हिलस्टेशन का नजदीकी रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ है।

हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन-मोरनी हिल्स

वायु मार्ग- चंडीगढ़ एयपोर्ट से पर्यटक आसानी से बस या टैक्सी द्वारा मोरनी हिलस्टेशन पहुंच सकते हैं।

हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन-मोरनी हिल्स

सड़क मार्ग- दिल्ली से मोरनी हिल्स की दूरी करीब 276 किलोमीटर और चंडीगढ़ से 45 किलोमीटर की दूरी है।

हरियाणा का एकमात्र हिल स्टेशन-मोरनी हिल्स

Map of Morni Hills

 

http://

 

इसे भी पढ़ें : फल्गु ऋषि तीर्थ स्थित मंदिर और घाट फरल

4 thoughts on “हरियाणा का मोरनी हिल्स हिल स्टेशन | Morni Hill station of Haryana”

  1. Wonderful post, very informative. I ponder why the other specialists of this sector do not notice this. You must proceed your writing. I am sure, you have a huge readers’ base already!|What’s Taking place i am new to this, I stumbled upon this I have discovered It absolutely useful and it has helped me out loads. I hope to give a contribution & help other users like its helped me. Good job.

    Reply

Leave a Comment