विश्व का सबसे पुराना खेल कौनसा है।

विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है।

विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है। (duniya-ka-sabse-purana-game): पृथ्वी पर खेलों का इतिहास काफी पुराना हैं। विश्व के अलग अलग हिस्सों पर नए – नए खेलों का खोज होता रहा और धीरे – धीरे यह दूसरे हिस्सों में फैलता गया। इनमें से कुछ खेल समय के साथ विलुप्त हो गए या विलुप्त होने के कगार पर ही खड़ा है। इन सबके बीच कुछ ऐसे खेल हैं जो की काफी पुराने हो चुके हैं लेकिन आज भी उस खेल का जलवा बना हुआ है तथा समय के साथ यह और भी लोकप्रिय होता का रहा है।

विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है।

अलग अलग प्रकार के खेलों के बीच प्रश्न आता है की विश्व में सबसे पुराना या कहें की सबसे पहले खेला जाने वाला खेल कौनसा है?  सबसे पुराने यानी की सबसे पहले खेले जाने वाले खेल को ले कर कोई एक मत नही है। इस सवाल को ले कर अलग अलग दावे किए जाते रहे हैं। कुछ आंकड़े Running को सबसे पुराना खेल मानते हैं जबकि कुछ आंकड़ो के अनुसार Wrestling को सबसे पुराने खेल के रूप में दर्शाया गया है। इस पर एक राय न होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों का यही मानना है की Running ( दौड़ ) ही सबसे पुराना खेल हैं।

दौड़ का इतिहास देखने पर पता चलता है की शुरू में यह व्यायाम के उद्देश्य से किया जाता था। यह आज भी व्यायाम का महत्वपूर्ण हिस्सा बना हुआ है। समय के साथ इसे खेल के तौर पर शुरू किया जाने लगा और धीरे धीरे यह और भी Advance होता गया। आज के समय में भी यह खासा लोकप्रिय है।

दौड़ ( Running ) का इतिहास (duniya-ka-sabse-purana-game)

दौड़ के बारे में कहा जाता है की इसकी शुरुआत 4.5 Million साल पहले ही गयी थी। सबसे पहले दौड़ का लिखित प्रमाण फ़्रांस के Lascaux Caves के पास 15,300 साल पहले रहने वाले लोगों के बारे में मिलता है। Wrestling का जनक भी इन्ही लोगों को माना जाता है।

Running को 776 BCE में आयोजित सबसे पहले Olympics में भी शामिल किया गया था। 776 BCE में आयोजित उस ओलंपिक में Foot Race को शामिल किया गया था। इस Date को ही दौड़ के  खेल की श्रेणी में शामिल होने का Date माना जाता है। दौर के पहले प्रतिस्पर्धा के आयोजन का प्रमाण 1829 BCE का मिलता हैं। यह दौड़ Ireland में आयोजित की गयी थी। समय के साथ दौड़ सभी प्रकार के खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण हिस्सा बनता चला गया। दौड़ अब कई Events में आयोजित किया जाता है।

Running Events (duniya-ka-sabse-purana-game)

Short Distance or Sprints – इसके अंतर्गत 100 , 200 , 300 और 400 मीटर के दौड़ आते हैं।

Middle Distance – इसमें 800 , 1500 और 1 मिल तक के दौड़ शामिल हैं।

Long Distance – 3000, 5000 और 10000 मीटर के दौड़ इसमें शामिल है।

Hurdles – इसे बाधा दौड़ कहा जाता हैं। इसमें ट्रैक पर रुकावट डाला जाता है। दौड़ने वाले को इसे कूद कर जाना होता है। इसमें दूरी महिलाओं के लिए 100 से 400 मीटर और पुरुषों के लिए 110 और 400 मीटर होती है।

Relays – इस रेस में एक साथ एक टीम से 4 खिलाड़ी भाग लेते है और चारों मिल कर ही इस रेस को पूरा करते हैं। इसमें दुरी 4×100 और 4×400 होती है।

इसे भी पढ़ें :

1 thought on “विश्व का सबसे पुराना खेल कौनसा है।”

Leave a Comment