भारत का क्षेत्रफल विश्व के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है।

भारत का क्षेत्रफल विश्व के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है।

विश्व में लगभग 200 देश हैं, जिनमें से हम सभी जानते हैं, कि भारत आबादी के लिहाज से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश तथा क्षेत्रफल के लिहाज से विश्व का 7वां सबसे बड़ा देश है। 7वां सबसे अधिक क्षेत्रफल वाला देश होने के बावजूद यह विश्व के पूरे क्षेत्रफल का मात्र कुछ ही प्रतिशत है। भारत का कुल क्षेत्रफल 3,287,240 स्क्वायर किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल विश्व के कुल Surface Area का मात्र 2.4 प्रतिशत है। यह विश्व का मात्र 2.4 प्रतिशत वाला देश है, लेकिन यह विश्व की एक बड़ी आबादी को समेटे हुए है।

भारत का विश्व क्षेत्रफल में 2.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के अलावा विश्व के कुछ प्रमुख देशों की हिस्सेदारी देखें, तो क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े देश रूस की कुल हिस्सेदारी 11 प्रतिशत है। इसके बाद जनसंख्या के लिहाज से सबसे बड़े देश चीन का स्थान है, जिसकी हिस्सेदारी 6.3 प्रतिशत है। इसके बाद क्रमशः यूनाइटेड स्टेट 6.1 %, कनाडा 6.1 %, ब्राज़ील 5.6 %, ऑस्ट्रेलिया 5.2 प्रतिशत है। इसके बाद ही भारत का स्थान आता है।

  • विश्व क्षेत्रफल का 2.4 प्रतिशत है भारत का क्षेत्रफल

भारत 3,287,240 क्षेत्रफल के साथ 29 अलग-अलग राज्यों तथा 7 केंद्रशासित राज्यों में बंटा हुआ है। भारत के राज्य भौगोलिक दृष्टिकोण से भारत के चारों दिशाओं में फैले हुए हैं। भारत के कुछ राज्य आबादी तथा क्षेत्रफल के नज़रिये से इतने बड़े हैं, कि उनमें विश्व के कई बड़े-बड़े देश आ सकते हैं। भारत के कुल क्षेत्रफल का सबसे अधिक हिस्सा भारत के पश्चिमी राज्य राजस्थान के अंतर्गत आता है। इसी तरह अलग-अलग राज्य भी एक बड़ा हिस्सा लिए हुए हैं।

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के 10 प्रमुख राज्य तथा भारत के क्षेत्रफल में इनका प्रतिशत

  • राजस्थान

भारत के पश्चिम में मौजूद राजस्थान भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। भारत के पश्चिमी छोड़ पर मौजूद इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 342,238 स्क्वायर किलोमीटर है। यह भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.41 प्रतिशत है। इस क्षेत्रफल के अनुसार देखें तो, राजस्थान अकेले जर्मनी देश के बराबर है।

  • मध्यप्रदेश

भारत के बिल्कुल मध्य में स्थित मध्यप्रदेश भारतीय क्षेत्रफल का कुल 9.37 प्रतिशत इलाका लिए हुए है। किसी अन्य देश से तुलना करें तो, मध्यप्रदेश का क्षेत्रफल लगभग पोलैंड के बराबर है।

  • महाराष्ट्र

भारत का एक और पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र भारत के सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में गिना जाता है। महाराष्ट्र का कुल क्षेत्रफल लगभग इटली के बराबर है। महाराष्ट्र का कुल क्षेत्रफल 307,713 स्क्वायर किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल भारत के कुल क्षेत्रफल का 9.36 प्रतिशत है।

  • उत्तर प्रदेश

आबादी के लिहाज़ से पूरे विश्व मे सबसे बड़े State के रूप में प्रसिद्ध उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा जनसंख्या वाला राज्य है, लेकिन क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है। इसका कुल क्षेत्रफल 243,713 स्क्वायर किलोमीटर है। यह क्षेत्रफल रोमानिया देश के बराबर है।

इसके अलावा भारत के कुछ अन्य राज्यो को देखे तो, गुजरात की हिस्सेदारी भारत के क्षेत्रफल में 5.96 %, कर्नाटक की 5.83 %, आंध्र प्रदेश की  4.87 %, ओडिशा की 4.73 %, छत्तीसगढ़ की 4.11 तथा तमिलनाडु की 3.95 प्रतिशत है।

Read it also:

1 thought on “भारत का क्षेत्रफल विश्व के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है।”

Leave a Comment