भारत आने का सबसे अच्छा समय

भारत यात्रा करने का सबसे अच्छा समय | Best time to travel to India in hindi

भारत आने का सबसे अच्छा समय

यदि आप जानना चाहते है कि भारत आने का सबसे अच्छा समय क्या है तो आपकी तलाश खत्म हो गई है। भारत की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय आमतौर पर अक्टूबर और मार्च के बीच होता है अक्टूबर बारिश के मौसम से ठंड के मौसम में संक्रमण का एक महीना है जब मानसून की बारिश बंद हो गई है और देश काफी हद तक गर्म और शुष्क और है। मौसम अलग-अलग हो सकता है, लेकिन मौसम की स्थिति के कारण राजस्थान और केरल में यह चरम यात्रा का मौसम है।

भारत का मौसम

मूल रूप से, भारत के मौसम को तीन मौसमों में विभाजित किया जा सकता है – 

गर्मी:  गर्मी  भारत में मौसम मार्च से जून तक रहता है। जून और जुलाई विशेष रूप से बहुत गर्म और आर्द्र होते हैं। 

मानसून: बारिश का मौसम जून से सितंबर तक रहता है।  भारतीय मानसून का बड़ा हिस्सा बदल जाता है इंडिया एक प्रकार के अर्ध-रेगिस्तान से हरी भूमि में। 

सर्दी:  घूमने के लिए वर्ष का सबसे ठंडा और सबसे शुष्क समय अक्टूबर और फरवरी के बीच का है, जिसे सर्दियों के मौसम के रूप में माना जाता है और भारत आने के लिए सबसे अच्छे समय के रूप में देखा जाता है। इस समय के दौरान तापमान शांत और शुष्क होते हैं, जिससे भारत के मुख्य आकर्षण और छिपे हुए रत्नों को लेने के लिए आदर्श और आदर्श स्थिति बनती है। आरामदायक तटीय समुद्र के मौसम के साथ, दक्षिण में तापमान हमेशा गर्म रहेगा।

भारत आने का सबसे अच्छा समय

भारत की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय, और इसलिए जब पर्यटक सीजन शुरू होता है, तो नवंबर से मार्च की शुरुआत होती है। ऐसा तब होता है जब भारत दक्षिण, मध्य और उत्तर भारत के समतल भागों में और ज्यादातर ठंडे मौसम और सुदूर उत्तर में दुर्गम मार्गों पर मध्यम तापमान का सामना करता है।

यदि आप इस समय के दौरान अपनी छुट्टी की योजना बनाते हैं, तो होटल का सबसे अच्छा पिक लेने के लिए कम से कम तीन महीने पहले बुकिंग करना और ट्रेन आरक्षण का आसान उपयोग करना सबसे अच्छा है।

राजस्थान, आगरा, गोवा और केरल जैसे मुख्य पर्यटन स्थलों में काफी भीड़ होती है। क्रिसमस और नए साल के समय के दौरान, गोवा पूरी तरह से घरेलू पर्यटकों से भरा हुआ है।

पर्यटक सीजन कब है?

फ्लाइट बुक करने का सबसे अच्छा समय कब है

पर्यटक सीजन नवंबर से मार्च की शुरुआत तक होता है। यह तब है जब भारत दक्षिण, मध्य और उत्तर भारत के समतल भागों में औसत तापमान का सामना करता है। यह वास्तव में उत्तर के दुर्गम क्षेत्रों में बर्फ के साथ ठंडा मौसम है।

यह समय है जब आप सस्ते फ्लाइट टिकट और होटल प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, अपनी बुक करो टिकट कम से कम 3 महीने अग्रिम में यदि आप इस समय के दौरान अपनी छुट्टी की योजना बनाते हैं।

दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है:

भारत में, मुख्य पर्यटन स्थल राजस्थान, आगरा, गोवा और केरल हैं। क्रिसमस और नए साल के दौरान, बहुत सारे पर्यटक इन क्षेत्रों में घूमने के लिए आते हैं।

वन्यजीवों के देखने के लिए मौसम:

भारत की विविध स्थलाकृति में पहाड़, समुद्र तट और रेगिस्तान शामिल हैं। देश का बड़ा आकार इसे विभिन्न जलवायु परिस्थितियों का आशीर्वाद भी देता है, जिसका अर्थ है कि, जहां भारत में कुछ स्थानों पर गर्मियों में पारा बढ़ सकता है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं, जहां मौसम ठंडा और सुखद होता है। इसलिए, भारत की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय इस बात पर निर्भर करता है कि पर्यटक देश में किन स्थानों पर जाना चाहता है।

इसे भी पढ़ें :

1 thought on “भारत आने का सबसे अच्छा समय”

Leave a Comment